Black Day 2024: 14 फरवरी को क्यों मनाते हैं ब्लैक डे ?

14 फरवरी को दुनिया भर में एक तरफ जहां Valentine Day मनाया जाता है वहीं हम भारतीय इसे Black Day 2024 के रूप में भी मनाते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं कि 14 फरवरी को ब्लैक डे क्यों मनाया जाता है तो आपको बता दें कि इस दिन भारत एक दर्दनाक घटना का शिकार हो गया था, जिसने कई मासूमों की जान ले ली। पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को एक आतंकी हमले के दौरान हमारे देश के कई जवान शहीद हो गए थे। इस आतंकी हमले से CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे।

क्या है 14 February Black Day History ?

14 फरवरी 2019 को सीपीआरएफ का काफिला जम्मू कश्मीर नेशनल हाईवे से गुजर रहा था। काफिले की गाड़ियों में कई वीर जवान सवार थे। काफिले की यह बस जैसे ही पुलवामा पहुंची, दूसरी तरफ से विस्फोटक से भरी कार आई, जिसने उस बस को टक्कर मार दी। इस टक्कर से भयंकर विस्फोट हुआ और 40 वीर जवान शहीद हो गए। रिपोर्ट की मानें तो जैश-ए-मोहम्मद इस हमले का जिम्मेदार है। बताया जाता है कि उसने ही यह आतंकी हमला करवाया था।

Black Day के बाद भारत ने पाकिस्तान से लिया बदला

इस हमले से पूरे देश को बहुत दुःख हुआ और इसने पूरे देशवासियों को झकझोर कर रख दिया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी इस हमले से बहुत दुःखी हुए और उन्होंने आतंकियों को ललकारते हुए कहा कि हम इसका बदला जरूर लेंगे। इसके बाद 12 दिनों के भीतर ही भारतीय सेवा ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर दिया। भारत के मिराज-2000 विमानों ने 25 फरवरी की आधी रात को उड़ान भरी। भारतीय वायु सेवा ने पाकिस्तान के बालाकोट को अपना निशाना बनाया और उस पर हमला करना शुरू कर दिया, जिस दौरान 300 आतंकी ढेर हो गये।

14 February Black Day को शहीदों को दी जाती है श्रद्धांजलि

आज भी जहां प्यार के नाम पर लोग 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करते हैं वहीं 14 फरवरी Black Day of India को पुलवामा हमले में शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी जाती है और उनकी वीरता को याद किया जाता है। पुलवामा हमले को सालों बीत गए हैं लेकिन आज भी वह घटना दिल को इस तरह दहला देती है जैसे कि यह सब बस अभी-अभी हुआ हो। यही कारण है कि 14 फरवरी को काला दिवस यानी कि ब्लैक डे के रूप में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें : 14 फरवरी को क्यों मनाते हैं ब्लैक डे ?

Why is Black Day celebrated on 14 February?, 14 फरवरी को ब्लैक डे क्यों मनाया जाता है

1 thought on “Black Day 2024: 14 फरवरी को क्यों मनाते हैं ब्लैक डे ?”

Leave a Comment