TCS Share Price: आज ही खरीद लें टाटा के इस कंपनी का शेयर, जाएगा ₹4300 के पार

TCS कंपनी टाटा कंपनी की दिग्गज आईटी कंपनी है, जिसका पूरा नाम टाटा कंसलटेंसी सर्विस है। इस कंपनी का का इंट्रा डे ट्रेड 4% से अधिक होता देखा गया है। इस कंपनी ने पिछली बार 2021 में 4,123 रुपए के रिकॉर्ड को पार करके सफलता हासिल की। इस कंपनी के शेयर 1 साल में ही काफी ऊपर पहुंच गई है।

मार्केट कैप के अनुसार, यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि देश की नमी कंपनियों में से एक रिलायंस के बाद TCS कंपनी का स्थान आता है। इसका नाम रिलायंस के बाद आता है लेकिन यह रिलायंस से किसी भी मामले में कम नहीं है। यदि आप TCS share price 2024 के बारे में जानना चाहते हैं कि यह शेयर आपके लिए खरीदना फायदेमंद होगा या नहीं, तो आपको नीचे इसकी जानकारी मिल जाएगी।

खराब प्रदर्शन के कारण TCS Share Price पर असर:

TCS कंपनी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सॉफ्टवेर सर्विसेस एवं कंसल्टिंग कंपनी के रूप में मशहूर है। यदि आप इस कंपनी के बारे में अधिक नहीं जानते तो आपको बता दें कि यह दुनिया की सबसे बड़ी सूचना तकनीकी और बिज़नस प्रोसेस आउटसोर्सिंग सेवा प्रदाता कंपनियों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। रिलायंस कंपनी भारत की सबसे बड़ी कंपनी है,

जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के नाम से जानी जाती है। यह कंपनी मुकेश अंबानी की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप लगभग 20 करोड़ के करीब है। टाटा समूह के कुल मार्केट कैप में मई 2020 में TCS द्वारा प्रदर्शन काफी खराब हो जाने के कारण इसका असर कंपनी के स्टॉक पर भी पड़ा। टाटा समूह के शेयरों में टाइटन, टाटा मोटर्स, हॉल्स इंडियन हॉल्ट्स, टाटा पावर टाटा एलेक्सी के प्रदर्शन काफी अच्छे देखे गए थे।

TCS share खरीदने या बेचने से पहले मानें ब्रोकरेज की राय:

44 एनालिस्ट्स, जो TCS से संबंधित जानकारी रखते हैं, उनमें से 10 एनालिस्ट्स द्वारा इसके स्टॉक “बेचने” को कहा गया है जबकि कुल 23 एनालिस्ट्स ऐसे हैं, जिन्होंने इसके स्टॉक को “खरीदने” की राय पेश की है। बता दें कि ब्रोकरेज फर्म Religare Broking के अनुसार इस बार TCS के शेयर 4,359 रुपये पर जा सकते हैं।

पिछले साल नवंबर से लेकर 4 महीने लगातार इस स्टॉक में बढ़ोतरी देखी गई है। इस साल फरवरी के महीने में भी इसके शेयर 8% से बढ़े हैं। इसलिए इससे अधिक कमाई होने के चांसेस है। बता दें कि TCS share price today 4,129.35 INR है। शेयर बाजार में अगर आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो टीसीएस कंपनी के शेयर खरीदना आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित होगा। इसका कारण मुख्य रूप से फरवरी के महीने में कंपनी के बढ़े शेयर एवं विश्लेषकों की राय है।

और पड़े

Leave a Comment