SBI SCO Recruitment 2024: जानें आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, इम्पोर्टेंट डेट, शुल्क, पद नाम सम्पूर्ण जानकारी

SBI SCO Recruitment 2024 : विद्यार्थी जो बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए भारतीय एसबीआई बैंक ने एक सुनहरा मौका जाहिर किया है। इसके बारे में बैंकिंग की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को जानना जरूरी है। इससे जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारियां और किए गए बदलाव भारतीय सरकार ने जाहिर किया है। बात की जाए SBI SCO की भर्ती के तिथि की तो फॉर्म फिल्लप की प्रक्रिया 13 फरवरी से ही शुरू हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सरकार के आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in में अपना आवेदन करवा सकते हैं। SBI SCO पद के लिए इसकी आवेदन की अंतिम तिथि 4 मार्च 2024 है।

SBI SCO Recruitment में होंगे ये पद

सरकार ने एसबीआई बैंक में इस पद के लिए 131 सीटों का प्रबंधन किया है। इन्हें कई श्रेणियों के रूप में विभाजित किया गया है। मैनेजर की बात करें तो कुल सीट 50 है, वहीं प्रबंधकों की 23 सीटें हैं और उपप्रबंधकों के लिए 51 सीटों का आयोजन किया गया है। सुरक्षा विश्लेषक के रूप में 3 सीटें, महाप्रबंधक के लिए 3 सीटें तथा डीबीसीए के सीट के लिए 1 सीट रखी गई है।

आवेदन को जमा करवाने के समय उम्मीदवारों को कुल 750 रुपए देने होंगे। इसके बाद ही उनके आवेदन को स्वीकार किया जाएगा और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी। बात करें एससी और एसटी जाति की तो उन्हें इस 750 रुपए का भुगतान नहीं करना होगा, उनके लिए इसकी छूट दी गई है।

क्या है SBI SCO Qualification 2024 ?

SBI SCO Recruitment 2024 के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई में पास का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। SBI SCO bharti 2024 Notification के मुताबिक यदि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो सर्वप्रथम sbi.co.in के वेबसाइट पर जाएं तथा इसके बाद होम पेज पर प्रवेश कर करंट ओपनिंग पर क्लिक करें। फिर आपके सामने एक दृश्य आएगा, जिसमें आप SBI SCO Qualification के आधार पर बताए गए अपने सारे डाक्यूमेंट्स को फिल्लप कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Upsc Recruitment 2024: यूपीएससी में 120 पद खाली, असिस्टेंट डायरेक्टर और अन्य पदों के लिए करें आवेदन

कितनी है SBI SCO Recruitment 2024 शुल्क ?

SBI SCO Recruitment 2024 : यदि आप जनरल से आते हैं तो आप अपने 750 रुपए भरेंगे अन्यथा यदि आप एससी और एसटी से आते हैं, तो आपको 750 रुपए नहीं देने होंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक प्रिंट आउट निकलवा लें, जिससे आगे चलकर आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि आप इस जानकारी को सही तरीके से फॉलो करते हैं तो आपका आवेदन पत्र काफ़ी आसानी से स्वीकार कर लिया जाएगा अन्यथा आप किसी पास के साइबर कैफे में भी जाकर अपने फार्म को फिलप करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Indian Coast Guard Navik Bharti 2024: जानें योग्यता, आवेदन शुल्क, इम्पोर्टेंट डेट, पद और भर्ती प्रक्रिया

SBI SCO Recruitment 2024

Leave a Comment