IPL 2024: आईपीएल T20 में 7 जांबाज खिलाड़ियों को आप करेंगे याद, जानें क्यों नहीं होगी वापसी

IPL 2024 की शुरुआत होने में बस अब कुछ ही महीने रह गए हैं। सभी टीमों के खिलाड़ी अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। आईपीएल 2024 को लेकर पहले ही दुबई में खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया हो रही थी। इसके दौरान हर टीम ने अपने हिसाब से नीलामी में खिलाड़ियों को खरीद कर अपनी टीम तैयार की। IPL 2024 को लेकर सभी टीमों ने लगभग अपनी पूरी तैयारी कर ली है। इस बार आईपीएल टूर्नामेंट में कुछ बड़े खिलाड़ियों जो कि काफी समय से लीग में कमाल करते आए हैं, उन्हें नहीं देख पाएंगे। आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों की लिस्ट।

IPL 2024

  1. Mohammad Sammi: IPL 2024 में मोहम्मद शमी गुजरात टाइटंस की तरफ से खेलते हैं। खेल में इनका प्रदर्शन काफी अच्छा है। चोट लगने के कारण इन्हें अफ्रीका साउथ के खिलाफ वनडे टेस्ट सीरीज से ब्रेक दिया गया था। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मोहम्मद शमी आईपीएल में वापसी नहीं कर सकते हैं।
  2. Surya Kumar Yadav: सूर्यकुमार यादव को लोग इंडिया टीम के विस्फोटक खिलाड़ी के नाम से जानते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में इन्हें चोट लगी थी। इस चोट के दौरान सूर्यकुमार यादव को बैसाखी का सहारा लेना पड़ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक इनकी रिकवरी काफी धीमी है और यह बताना मुश्किल है कि आईपीएल 2024 में वह खेल सकते भी हैं या नहीं।
  3. Naveen-Ul-Haq: IPL 2024 में नवीन-उल-हक लखनऊ सुपरजाइंट्स के लिए खेलते हैं। वह एक अच्छे गेंदबाज हैं। वह किसी भी तरीके से पीड़ित नहीं हैं लेकिन इन पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल T20 लीग पर प्रतिबंध लगा दिया है। शायद इन्हें IPL 2024 में में खेलने का मौका खोना पड़ सकता है।
  4. Hardik Pandya: हार्दिक पांड्या इंडिया टीम के फेमस गेंदबाजों में से एक हैं। वर्ल्डकप के दौरान हार्दिक पांड्या को टखने में चोट लग गई थी। इनकी चोट मुंबई इंडियंस के लिए चिंता का विषय है। इन्हें पूरी तरह से फिट होने के लिए काफी समय की जरूरत है। यह चोट के कारण अफगानिस्तान T20 सीरीज से बाहर हो गये। इसलिए काफी कम उम्मीद है कि आईपीएल t20 IPL 2024 में में टूर्नामेंट में उनकी वापसी होगी।
  5. Saqib-Ul-Hussain: साकिब-उल-हुसैन बांग्लादेश के तरफ से खेलने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक हैं। साकिब ने 71 आईपीएल मैचों में 793 रन बनाए हैं। उन्होंने यह खुलासा किया है कि वह बांग्लादेश की क्रिकेट पर अधिक फोकस करना चाहते हैं इसलिए इस बार वह T20 IPL 2024 में शामिल नहीं होंगे।
  6. Steve Smith: स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के फेमस गेंदबाज हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से काफी लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है। इन्होंने आईपीएल की शुरुआत पूणे वॉरियर्स से की थी लेकिन अब यह इस लीग का हिस्सा नहीं हैं। इन्होंने दिल्ली कैपिटल्स में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन इसके बावजूद इस बार चयन प्रक्रिया के दौरान हुए अनसोल्ड रहे। इस कारण वे इस बार आईपीएल मैच में नहीं दिख सकेंगे।
  7. M. S. Dhoni: इंडिया टीम के जांबाज खिलाड़ियों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने अपने प्रदर्शन से करोड़ों फैंस के दिलों में अपनी जगह बनाई है। वह चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से खेलते हैं। जैसा कि वह अपने घुटने की समस्या से जूझ रहे हैं, इसलिए इनकी IPL 2024 में वापसी नहीं हो सकती है।

और पड़े

Leave a Comment