Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply 2023-24 के लिए जानें योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज

जनता के लाभ हेतु प्रतिदिन कई योजनाएं प्रधानमंत्री द्वारा लाई जाती हैं। इसी प्रकार एक नई योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम Pradhan Mantri Awas Yojana है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा यह योजना 2015 में ही आयोजित की गई थी। प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना को आयोजित करने का पीछे का मुख्य उद्देश्य यह था कि भारत में जो परिवार गरीब हैं और वे घर बनाना चाहते हैं तो उन्हें सरकार की ओर से सहायता के रूप में समतुल्य भूमि के लिए 1 लाख 20,000 रुपए एवं पहाड़ी इलाकों के लिए 1 लाख 30,000 रुपए दिए जाएंगे। इसकी पूरी जानकारी के लिए नीचे जरूर पढ़ें।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply 2023-24

PMAYG के आधिकारिक वेबसाइट से करें आवेदन:

Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा कुल 1,30075 करोड़ रुपए लगाए गए हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच 60:40 के सामान्य क्षेत्र में और 90:10 के पहाड़ी इलाकों में इस लागत को झाझा किया जाएगा। समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने के लिए यह धनराशि प्रदान की जाएगी। यदि आप Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इसकी सरकारी आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर लॉगिन कर देख सकते हैं।

जानें क्या है PMAYG eligibility?

प्रधानमंत्री द्वारा जारी आधिकारिक जानकारी के अनुसार विभिन्न वर्ग वाले लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, महिलाएं, मध्यम वर्ग 1, मध्यम वर्ग 2, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति ले सकते हैं। Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply कर आप इसका लाभ ले सकते हैं। इस योजना के अनुसार, शौचालय को प्रत्येक घर का एक अभिन्न अंग बना दिया गया है। शौचालय बनवाने हेतु सरकार द्वारा लाभार्थी को उचित रकम उपलब्ध करवाया जाएगा। ‘Jal Jivan Mission’ के अंतर्गत लाभार्थी को जल से जुड़ी सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

PMAYG online apply के लिए जरूरी दस्तावेज:

बात करें Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin योजना से संबंधित विभाग की तो यह विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक हैं। लाभार्थी का आधार कार्ड, आवेदन हेतु बैंक अकाउंट और बैंक खाता, आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इसके लिए फोन नंबर होना भी अति आवश्यक है।

ये भी पढ़ें : 300 यूनिट बिजली फ्री, हर महीने बचाएं 10-15 हजार रुपए

PMAYG online apply करने का क्या है तरीका?

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन के लिए सर्वप्रथम सरकार द्वारा आयोजित आधिकारिक लिंक पर प्रवेश करें। इसके पश्चात आपके स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा। होम पेज में ही आपको एक स्टेकहोल्डर्स के बटन देखने को मिलेगी, जिसे क्लिक करने के बाद आपको एवाई/पीएमएवाईजी बेनेफिशरी के लिंक पर Click करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, इसके बाद आपको वहां अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को इंटर करना है। अन्य आवश्यक दस्तावेज को देने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इससे जुड़ी डिटेल्स सरकार द्वारा आपको कंप्यूटर के स्क्रीन पर ही देखने को मिल जाएगी और आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply 2023-24 के लिए जानें योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज
Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply 2023-24

Leave a Comment