PM Suryoday Yojana 2024: 300 यूनिट बिजली फ्री, हर महीने बचाएं 10-15 हजार रुपए

PM Suryoday Yojana 2024 Budget 2024 के अंतर्गत वित्त मंत्री के द्वारा कई बड़े तथा मुख्य ऐलान किए गए। हमारी वित्त मंत्री का निर्मला सीतारमण का मुख्य ऐलान सोलर पैनल की सुविधा को लेकर था जिसके अंतर्गत उन्होंने बताया कि इस साल एक करोड़ घरों में सोलर पैनल की सुविधा उपलब्ध करवानी है। इन्होंने यह जाहिर किया है कि सोलर पैनल के बदौलत लाभार्थियों को 300 यूनिट तक की बिजली फ्री दी जाएगी। वित्त मंत्री के द्वारा किए गए इस महत्वपूर्ण ऐलान की अन्य जानकारी विस्तार से नीचे दी गई है। Pradhanmantri Suryoday Yojana 2024 के तहत आम जनता के लिए यह स्कीम लाई गई है।

PM Suryoday Yojana 2024 में सरकार उठाएगी पूरा खर्चा:

हाल ही में हुए इंटरव्यू में आर. के. सिंह ने इस स्कीम को लेकर कई बातों का जिक्र किया। इस इंटरव्यू के जरिए आर. के. सिंह ने यह बताया कि सरकार एक करोड़ घरों के छत पर मुफ्त में सोलर पैनल लगवाएगी। PM Suryoday Yojana 2024 के अंतर्गत फिटिंग से लेकर मेंटेनेंस तक का खर्चा सरकार ही देगी। साथ ही उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को एक भी रुपया देने की आवश्यकता नहीं है। यह जाहिर कर दिया गया है कि पहले सरकार जहां 3 किलो वाट तक की बिजली में 40 फ़ीसदी सब्सिडी देती थी, अब उतने ही बिजली में उन्हें 60% की सब्सिडी प्रदान करेगी।

जानें Rooftop Solar Scheme के कई बड़े फायदे:

सोलर पैनल लगाने की कई फायदे हैं, जिसमें से एक यह भी है कि सोलर पैनल लगाने के फलस्वरुप पूरे परिवार के घर की बिजली मुफ्त हो जाएगी। बात करें सोलर पैनल से होने वाले अन्य फायदों की तो जो भी व्यक्ति अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगाएगा, उसका सोलर पैनल साधारणतया 300 यूनिट ऊर्जा पैदा करेगा। इसी के अतिरिक्त पब्लिक कंपनियां अपने लोन का भुगतान काफी आसानी से कर देगी, जिसका समय लगभग 10 साल रहेगा। 10 साल बाद वह सोलर पैनल मकान मालिक का हो जाएगा। फिर मकान मालिक उस सोनल पैनल के जरिए साल का काफी अधिक मुनाफा बचा सकता है।

300 यूनिट बिजली मुफ्त प्रकार बचे अपने हजारों रुपए:

PM Suryoday Yojana 2024 : सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे इस सिस्टम की लाइफ 25 साल बताई गई है। वित्त मंत्री के द्वारा यह बताया गया है कि Rooftop Solar Scheme 2024 के अंतर्गत जो व्यक्ति अपने घर की छत पर सोलर पैनल की सिस्टम को लगता है, वह हर महीने काफी आसानी से 10,000 से 15000 रुपए बचा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति के घर में 300 यूनिट की बिजली मुफ्त में उपलब्ध होने पर आपूर्ति तथा इंस्टॉलेशन के लिए बड़ी संख्या में वेंडरों को मौका मिलेगा।

BPSC Recruitment 2024: असिस्टेंट आर्किटेक्ट की 106 भर्तियां जारी, जानें योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, शुल्क और इम्पोर्टेंट डेट

PM Suryoday Yojana 2024 : पीएम सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड,
  • मूल निवास प्रमाण पत्र,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • जाति प्रमाण पत्र ( यदि मांग की जाये तो ),
  • बिजली बिल,
  • राशन कार्ड,
  • बैंक खाता पासबुक,
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ,
  • चालू मोबाइल नंबर आदि।
PM Suryoday Yojana 2024: 300 यूनिट बिजली फ्री, हर महीने बचाएं 10-15 हजार रुपए
PM Suryoday Yojana 2024: 300 यूनिट बिजली फ्री, हर महीने बचाएं 10-15 हजार रुपए

Leave a Comment