Madhya Pradesh Narmada Yojana से बुझेगी 15,000 लोगों की प्यास, करोड़ों रुपए किए गए हैं निवेश

Madhya Pradesh Narmada Yojana : आरंभ से ही नर्मदा नदी को जीवन देने वाली नदी के नाम से जाना जाता है। नर्मदा नदी के तट पर ही खरगोन का मंडलेश्वर नगर स्थित है। यहां एक प्राचीन पवित्र मंदिर होने की वजह से इस पूरे नगर को पवित्रता का प्रतीक कहा गया है। यहां की जनसंख्या लगभग 15,000 है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि नर्मदा नदी के समीप होने के बावजूद वहां के लोग गर्मी के समय में पानी पीने को तरसते हैं। इसलिए सरकार Narmada Yojana 2024 को लागू कर रही है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को जल प्रदान करवाना है।

MP government scheme से नर्मदा के बीच बनेगी चैनल:

वैसे तो नर्मदा नदी में साल भर पूर्ण रूप से पानी भरा रहता है लेकिन गर्मी के समय में यह जलस्तर काफी कम हो जाता है। इसकी वजह से लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। MP narmada yojana 2024 की मदद से नर्मदा नदी के बीच एक चैनल बनाई जाएगी। इसके बाद एक पाइप को नर्मदा नदी के जल स्तर तक पहुंचाया जाएगा। फिर उस जल को ऊपर ले जाने हेतु दो 35 हॉर्स पावर का मोटर फिट करवाया जाएगा। इसकी वजह से जब गर्मी में जल का स्तर नीचे चला जाएगा, तब भी यहां के लोगों को पानी की संबंधित समस्याएं नहीं होंगी।

MP new scheme के तहत बनेंगे परिषद भवन:

नगर परिषद अध्यक्ष ने बताया है कि सरकार के तरफ से नर्मदा घाटी परियोजना अथवा MP narmada yojana के तहत 4 करोड़ 79 लाख रुपए निकाय को स्वीकृत करवाया गया है। इन पैसों से स्टेडियम, घाट निर्माण, ओपन जिम, पार्क, गार्डन आदि की व्यवस्था करवाई जाएगी। MP Government Scheme 2024 के तहत सरकार द्वारा 2 करोड़ 66 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही नगर का परिषद भवन काफी पुराना हो चुका है। इस वजह से एक नए परिषद भवन को बनाने के उद्देश्य से 23 लाख रुपए खर्च होंगे।

ये भी पढ़ें : Atal Pension Scheme 2024 से हर महीने मिलेंगे ₹5,000 पेंशन, हर दिन करने होंगे ₹7 जमा

पार्क बनाने के लिए खर्च होंगे लाखों रुपए:

Madhya pradesh narmada yojana kya hai list के बारे में आपने जाना। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश नर्मदा योजना के अंतर्गत नर्मदा नदी पर एक घाट का निर्माण भी करवाया जाएगा, जिसकी कुल लागत 45 लाख रुपए होगी। नगर परिषद भवन या कार्यालय के पीछे बच्चों के लिए एक पार्क बनने वाला है। बताया जा रहा है कि इस पार्क में कुल 13 लाख 19 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। इस पार्क में बच्चों के खेलने के लिए कई साधन जैसे झूले, लैंडस्लाइड, जंपिंग सीट आदि लगने वाले हैं।

Leave a Comment