LIC New Plan 2024: बच्चों के भविष्य के लिए अमृतबल पॉलिसी लॉन्च, जानें योग्यता, छूट, आवेदन प्रक्रिया और किस्त

LIC New Plan 2024 : जीवन बीमा निगम यानी LIC ने बच्चों के लिए एक नई स्कीम लॉन्च की है, जिससे बच्चों एवं उनके पेरेंट्स को कई फायदे होने वाले हैं। इस स्कीम का नाम अमृत बाल पॉलिसी (LIC Amrit Bal Plan) है। यह एक जीवन बीमा योजना है, जो नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टीसिपेटिंग के तहत आयोजित किया गया है। इसे माता-पिता अपने बच्चों के नाम पर खरीद सकते हैं। इस योजना को इस तरह से तैयार किया गया है कि माता-पिता अपने बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए पर्याप्त मात्रा में फंड का निर्माण करवा सकें।

LIC New Plan 2024

LIC Amrit Bal Plan के लिए क्या है योग्यता ?

LIC Amrit Bal Plan के एंट्री के समय बच्चों की न्यूनतम उम्र 30 दिन तथा अधिकतम उम्र 13 वर्ष होनी चाहिए। बात की जाए मैच्योरिटी की तो मैच्योरिटी की सुविधा के लिए बच्चों की उम्र 18 साल से लेकर 25 साल तक होनी चाहिए। सुविधा हेतु बता दें कि सिंगल प्रीमियम के लिए 5 वर्ष की अवधि निर्धारित की गई है तथा लिमिटेड प्रीमियम के भुगतान के लिए 10 वर्ष तक का समय दिया गया है। इसके अलावा सिंगल तथा लिमिटेड के पॉलिसी अवधि के लिए 25 वर्ष तक का समय है।

जानें LIC Amrit Bal Plan की किस्त भरने का तरीका

LIC New Plan 2024 : बात की जाए LIC Amrit Bal Policy में किस्त भरने के तरीके की तो पेरेंट्स चाहे तो मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक तरीके से अपने किस्त को जमा कर सकते हैं। किस्त के रकम के रूप में आप 5,000 रुपए, 15,000 रुपए, 25,000 रुपए अथवा 50,000 रूपए की अदायगी कर सकते हैं। दोनों योजनाओं के तहत आप मृत्यु पर बीमा राशि को वापस लेने का विकल्प भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

LIC Amrit Bal Policy में शामिल होंगी लिमिटेड और वार्षिक प्रीमियम सुविधा

लिमिटेड प्रीमियम के आधार पर विकल्प 1 के अनुसार, वार्षिक प्रीमियम का राशि 7 गुना से अधिक और विकल्प 2‌ के अनुसार वार्षिक प्रीमियम अथवा मूल बीमा के 10 गुना अधिक है। वहीं सिंगल प्रीमियम पर एकल प्रीमियम अथवा मूल बीमा राशि का 1.25 गुना से अधिक है। एकल प्रीमियम का 10 गुना भी तय की गई है।‌ LIC new scheme के तहत LIC AmritBaal Policy आपको अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत अच्छी एवं महत्वपूर्ण व्यवस्था करवा रही है।

ये भी पढ़ें : Insurance Vs Warranty: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेने से पहले जान लें इंश्योरेंस और गारंटी में अंतर वरना पछताएंगे आप

LIC Amrit Bal Policy ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी छूट

LIC New Plan 2024 लिमिटेड प्रीमियम के तहत कोई भी व्यक्ति तब तक लोन ले सकता है, जब तक सबसे कम 2 साल के प्रीमियम का भुगतान किया गया हो। यदि बात करें सिंगल प्रीमियम भुगतान की तो सिंगल प्रीमियम भुगतान के तहत लोन की प्रक्रिया 3 महीने की अवधि के दौरान पॉलिसी के पूरे होने के करीब 3 महीने बाद उपलब्ध करवाई जाएगी। अगर आप इस LIC पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको काफी अधिक छूट मिल सकती है। आप इस पॉलिसी को 17 फरवरी 2024 से खरीद सकते हैं।

LIC New Plan 2024
LIC New Plan 2024

Leave a Comment