Chandrayaan 3: चंद्रयान 3 ऑनबोर्ड कैमरे से लॉन्चिंग वीडियो, इसरो ने किया जारी, देखिए Video

Chandrayaan 3: चंद्रयान 3 के ऑनबोर्ड कैमरे से लिया गया वीडियो इसरो ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है, जिसमें अद्भुत नजारा कैद हुआ है.

Chandrayaan 3 : चंद्रयान 3

यहां आपको बता दें कि चंद्रयान 3 के रॉकेट और अंतरिक्ष यान ऐसे कैमरों से लैस हैं जो पूरे प्रक्षेपण को रिकॉर्ड करते हैं और उसकी तस्वीरें भी लेते हैं और पूरा वीडियो बनाते हैं, जिसका उद्देश्य यह है कि अगर प्रक्षेपण के दौरान कुछ भी गलत होता है। यह फंस जाता है, जो इसके विश्लेषण के लिए उपयोगी हो सकता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Chandrayaan 3 : चंद्रयान 3 को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। जो हर भारतीय के लिए एक ऐतिहासिक क्षण था और भारत ने एक इतिहास रच दिया।

Chandrayaan 3 : ऑनबोर्ड कैमरे से लॉन्चिंग वीडियो

यहां दिए गए वीडियो में पहले सामान्य लॉन्च दिखाया गया है, फिर 1 मिनट 14 सेकेंड से चंद्रयान 3 के ऑनबोर्ड कैमरे का वीडियो दिखाया गया है. जैसे ही कंदरायण प्रक्षेपण की उलटी गिनती बंद होती है, किनारे पर लगे दो बड़े इंजन और रॉकेट चालू हो जाते हैं।

प्रक्षेपण के दौरान आग से होने वाले किसी भी नुकसान से बचने के लिए चारों तरफ से पानी का छिड़काव किया जाता है, जो हम इस वीडियो में देखते हैं, फिर जैसे ही रॉकेट ऊपर की ओर जाता है, हमें नीचे केवल धुआं दिखाई देता है। 62 किमी की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद, हम देख सकते हैं कि दोनों तरफ के इंजन रॉकेट से अलग हो गए हैं, जो लगभग बंगाल की खाड़ी में गिरता है।

रोज न्यूज़ पड़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में Join होजाइये – Whatsapp Group Link

आगे चलकर हम यह भी देख सकते हैं कि पृथ्वी के बाहर यानी अंतरिक्ष में जाने के बाद चंद्रयान 3 पर लगे अंडे के आकार के आवरण भी हट जाते हैं, हम इस वीडियो में देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें :

Leave a Comment