Insurance Vs Warranty: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेने से पहले जान लें इंश्योरेंस और गारंटी में अंतर वरना पछताएंगे आप

Insurance Vs Warranty : साल की शुरुआती महीनों से ही त्योहारों की लाइन लग जाती है। इस वजह से मार्केट में सभी सामानों की जमकर खरीदारी भी होती है। आने वाले त्योहारों के कारण इस महीने भी खरीदारी के सामानों में प्रतिदिन उपयोग में लाए जाने वाले सामान खासकर बड़े ऑफर के कारण इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की बिक्री अधिक होती है। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीदारी करने से पहले आपको insurance vs warranty की जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आप जान सके कि आपको वह सामान वारंटी के आधार पर लेनी चाहिए या इंश्योरेंस को ध्यान में रखते हुए। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

क्या है ज्यादा जरूरी insurance vs warranty?

हमारे देश में किसी भी सामान की खरीदारी खासतौर पर online shopping से पहले के समय में सस्ते चीजों पर फोकस किया जाता रहा है लेकिन अब लोग सस्ते चीजों से हटाकर महंगे तथा प्रीमियम चीजों पर ज्यादा फोकस करते हैं। इसके वजह से उन महंगे चीजों को बार-बार बदलना संभव नहीं होता है। इसलिए अब उसे सुरक्षित रखना भी काफी जरूरी हो गया है। बात करें insurance vs warranty की तो किसी भी व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते समय अपने सामान की वारंटी न देखकर बीमा या इंश्योरेंस करवा लेनी चाहिए।

कंपनी देगी फ्री रिपेयरिंग और रिप्लेसमेंट सर्विस

यदि आप किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो ज्यादातर संभावना यह है कि वह जल्दी खराब न हो, लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए आप उस कंपनी से ही अपने प्रोडक्ट का insurance करवा सकते हैं। इसके अलावा आप उसे इलेक्ट्रॉनिक सामान की वारंटी भी बढ़ावा सकते हैं। Insurance के तहत वारंटी पीरियड के अंतर्गत यदि आपके प्रोडक्ट में कुछ समस्या आती है, तो कंपनी आपको मुफ्त में उसे रिपेयर करके देती है, नहीं तो वह उसे रिप्लेस कर देती है और आपको नया इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट मिल जाता है।

Insurance Vs Warranty: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेने से पहले जान लें इंश्योरेंस और गारंटी में अंतर वरना पछताएंगे आप
Insurance Vs Warranty Image Credit : www.wakeel.com

कैसे कर सकते हैं insurance claim?

बात करें बीमा यानी insurance की तो बीमा के अंतर्गत किसी भी प्रोडक्ट के कवरेज के दायरे को बढ़ा दिया जाता है। इसमें मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक समस्या को कवर किया जाता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपने एक मोबाइल फोन खरीदा, जिसका आपने बीमा करवा लिया है तथा आगे चलकर यदि वह फोन चोरी हो जाता है तो आप उसके insurance claim कर सकते हैं। इससे आपके पूरे पैसे रिटर्न कर दिए जाएंगे और आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा।

Insurance Vs Warranty: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेने से पहले जान लें इंश्योरेंस और गारंटी में अंतर वरना पछताएंगे आप
Insurance Vs Warranty

क्या है अधिक महंगी insurance or warranty?

Warranty के अंतर्गत यह बताया जाता है कि आपका प्रोडक्ट जितना अधिक प्रीमियम होगा, उतना ही आपको इसके वारंटी के दायरे के लिए भुगतान करना होगा। इस वजह से लोग अपने पैसे बचाने के लिए वारंटी की मदद ले लेते हैं। बता दें कि warranty की अपेक्षा insurance या बीमा महंगा होता है, जिसकी वजह से लोग बीमा नहीं करवाते हैं।

ये भी पढ़ें : Finance Tips : कमाई करते हैं तो जान लें ये फाइनेंस टिप्स, वरना जिंदगी भर पछताएंगे आप

Leave a Comment