Indian Coast Guard Navik Bharti 2024: जानें योग्यता, आवेदन शुल्क, इम्पोर्टेंट डेट, पद और भर्ती प्रक्रिया

भारतीय तटरक्षक बल नाविक (Indian Coast Guard Navik Bharti 2024) के पोस्ट की भर्ती आरंभ कर दी गई है। भारतीय तटरक्षक दल ने यह जाहिर किया है कि इस पोस्ट के लिए कुल 260 सिटें हैं। यह पोस्ट केवल 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए है। बता दें कि इस पोस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी से आरंभ हो जाएगी तथा विद्यार्थी फॉर्म भरने की प्रक्रिया को ऑनलाइन रूप से पंजीकरण विंडो खुलने के पश्चात ही पूर्ण रूप से कर पाएंगे।

यदि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन रूप से आवेदन के लिए भारतीय तटरक्षक के लिंक Indiancoastguard.cdac.in पर अप्लाई कर सकते हैं। भारतीय तटरक्षक की भर्ती की अंतिम तिथि 27 फरवरी है। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आगे देखें।

कितने नंबर की होगी Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 परीक्षा?

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 के लिए जो लोग आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए कुछ योग्यताएं सुनिश्चित की गई है। उम्मीदवारों की उम्र 18 से 22 वर्ष तक के बीच में होनी चाहिए। दल ने यह जानकारी भी जारी किया है कि उम्मीदवारों का जन्म 1 सितंबर 2002 से लेकर 31 अगस्त 2006 तक होना चाहिए। आवेदन करने वाले लोगों को भौतिक तथा गणित के साथ 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। यह परीक्षा 60 नंबर की होगी, जिसमें 20 गणित, 10 साइंस, 10 रीजनिंग और 15 अंग्रेजी की होगी।

कितनी है Indian Coast Guard Navik Bharti आवेदन शुल्क?

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 आवेदन शुल्क की बात करें तो शुल्क के रूप में आवेदनकर्ता को ₹300 जमा करवाना होगा। SC और ST विद्यार्थियों के लिए आवेदन पत्र शुल्क माफ की गई है, जिससे SC और ST जातियों को काफी अधिक मदद मिल सकती है। आवेदन शुल्क को लेकर यह भी जाहिर किया गया है कि विद्यार्थी अपने आवेदन शुल्क को ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंकिंग आदि रूप से भर सकते हैं। यह Indian Coast Guard Navik Recruitment 2024 मुख्य रूप से 260 नाविकों की पूर्ति के लिए किया जा रहा है, जिसे प्रत्येक 12वीं पास विद्यार्थी भर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Upsc Recruitment 2024: यूपीएससी में 120 पद खाली, असिस्टेंट डायरेक्टर और अन्य पदों के लिए करें आवेदन

क्या है Indian Coast Guard Navik Bharti eligibility?

अप्लाई करते समय आप अपने जोन को भी सेलेक्ट कर सकते हैं। इस जोंन के अंतर्गत जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ आदि मिलेगी। बात की जाए हाइट की तो साधारणतः विद्यार्थियों के लिए हाइट 157 सेंटीमीटर रखी गई है। यदि विद्यार्थी एससी और एसटी से आते हैं तो उन्हें 152 सेंटीमीटर की हाइट चाहिए होगी। इसकी परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर पर ली जाएगी। परीक्षा के पश्चात विद्यार्थियों का फिजिकल टेस्ट भी लिया जाएगा, जिसमें आपको क्वालीफाई करना होगा। इसके बाद ही आप इस पोस्ट को प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Gujarat Police Recruitment 2024: जानिए पद, शैक्षणिक योग्यता, डेट और आवेदन शुल्क के बारे में संपूर्ण जानकारी

Leave a Comment