Finance Tips 2024: कमाई करते हैं तो जान लें ये फाइनेंस टिप्स, वरना जिंदगी भर पछताएंगे आप

Finance Tips 2024 : वर्तमान जनरेशन कम उम्र से ही अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है। वह यह सोच रखती है कि पढ़ाई के साथ-साथ एक पार्ट टाइम जॉब करके अपने छोटे-मोटे खर्चे निकाले। इसके अलावा कई लोग खासकर छात्र फ्रीलांस वर्क करना चाहते हैं। पैसा कमाना ही सिर्फ एक चुनौती नहीं है बल्कि उन पैसों को सही तरीके से इन्वेस्ट करना तथा हैंडल करना भी एक चुनौती बन चुकी है। अक्सर यह समस्या देखी जाती है कि यंगस्टर्स पैसा तो काफी अधिक काम लेते हैं परंतु सही तरीके से हैंडल न करने की वजह से अंततः उनके पास कुछ नहीं बचता है। इसके अलावा उनके कुछ financial mistakes in 20s के कारण कई बार उन्हें फाइनेंशियल लॉस से भी होकर गुजरना पड़ता है। आज हम आपको finance mistakes से बचने के लिए जबरदस्त finance management tips देने वाले हैं, जिससे आप अपने पैसे भी सेव कर सकते हैं और उसे सही जगह इन्वेस्ट भी कर सकते हैं।

बजट का फिक्स न होना:

जब कोई भी व्यक्ति पैसा कमाता है तब महीने के अंत तक या हफ्ते के अंत तक वह बेफिजूल की चीजों पर अपना पैसा लगा देता है। इसकी वजह से उनके पास अधिक पैसा नहीं बच पाता है। इसलिए अपने बजट को फिक्स करें और बजट के बाहर कोई भी ऐसी चीज नहीं खरीदें, जो आपका नुकसान करे।

इन्वेस्टमेंट स्कीम को न करें इग्नोर:

पैसा कमाने वाला हर व्यक्ति सोचता है कि वह पैसे रखे और उसके बाद समय निकालकर उसे इनवेस्ट करे परंतु यह सोच काफी गलत है। जब कोई व्यक्ति कमाना चालू करता है तब से ही उसे इन्वेस्टमेंट की ओर आगे बढ़ना चाहिए। अगर कोई भी व्यक्ति अपने पैसे को शुरू से इन्वेस्टमेंट करता है तो अंत तक उसके पास काफी अधिक पैसा सिर्फ ब्याज के रूप में मिल जाता है। इसके अलावा उसने जो इन्वेस्ट किया वह भी उसे मिलता है।

कमाई से अधिक खर्च न करना:

80% यंगस्टर्स की सबसे बड़ी नुकसान करने वाली चीज यही है कि वे कमाई से अधिक अपने सामानों पर खर्च कर देते हैं। इसके फलस्वरुप उनके पास पैसों के रूप में कुछ नहीं बचता है। इसलिए सभी पैसे कमाने वाले लोगों को इसका ध्यान रखना चाहिए कि वे उतना ही खर्च करें जितना उनके बजट में शामिल हो।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें:

अभी के समय में जो भी व्यक्ति कमा रहा है उसे आरंभ से ही क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करना सीख लेना चाहिए। क्रेडिट कार्ड को अपने साथ रखने के कई फायदे प्राप्त होते हैं परंतु जिन लोगों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता है कभी-कभी मुश्किल परिस्थिति की वजह से उन्हें काफी अधिक नुकसान झेलना पड़ जाता है। इसलिए पैसे कमाने वाले व्यक्ति को सदैव अपने पास क्रेडिट कार्ड रखना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वह जरूर की चीजों पर ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें और समय से पहले उसके पैसे वापस कर दें।

Leave a Comment