Budget 2024: भारत बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इकोनॉमी, बजट पेश के बाद बेरोजगारी, AI और निवेश पर बातचीत

Budget 2024 : भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से चुनाव के पहले ही लोकसभा में अपनी अंतिम बजट को पेश कर दिया गया है। काफी समय से बजट को लेकर अलग-अलग तरह की जानकारी मिल रही थी लेकिन बजट पेश होने के बाद अब निर्मला सीतारमण ने सभी विषयों पर खुलकर बात की है। भारत सरकार की तरफ से इस बार के बजट में टैक्स दरों में किसी भी प्रकार की कोई बदलाव नहीं की गई है। Budget 2024 अंतरिम बजट को पेश करने के बाद भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने हिंदुस्तान टाइम्स से बहुत सारी विशेष बातें की। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर अपने भाषण में कहा कि उनका फोकस महिला, युवा, गरीब और किसानों की तरफ है।

Budget 2024 : AI को भी मनुष्यों की पड़ेगी जरूरत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का मानना है कि भारत को वर्ष 2047 में पूरी दुनिया के सामने एक विकसित भारत के रूप में बदलना चाहिए। उनका कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में लाया गया। पीएम नरेंद्र मोदी जी ने भी इस बात में हामी भरी थी कि हम भारत को तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाएंगे। निर्मला सीतारमण ने बेरोजगारी के साथ-साथ AI के बारे में भी बात किया। उन्होंने बताया कि भले ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि AI काफी तरक्की कर चुका होगा लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता है कि AI को मनुष्यों की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ें : GST Reduction 2024: जल्द ही GST rate होगा कम, संसदीय समिति में हुई बैठक

जल्द ही बेरोजगारी की समस्या होगी खत्म

देश में युवाओं के बीच बढ़ती बेरोजगारी वाकई में एक गंभीर समस्या का विषय है, जिस पर वित्त मंत्री ने जानकारी साझा की है। बेरोजगारी के बारे में निर्मला सीतारमण ने कहा कि युवाओं को नौकरियां भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसी बीच बात आती है निवेश की, तो इस बारे में उनका कहना है कि इस गांवों में सर्वे करने के दौरान पाया गया कि हमें बहुत ही विश्वसनीय और व्यापक आंकड़ों की जरूरत है। लेबर डिपार्मेंट से आने वाले लेबर फोर्स के सर्वे में काफी हद तक सुधार देखा गया है, जिसकी वाकई में मिशाल दी जा सकती है।

ये भी पढ़ें : Gujarat Police Recruitment 2024: जानिए पद, शैक्षणिक योग्यता, डेट और आवेदन शुल्क के बारे में संपूर्ण जानकारी

Budget 2024
Budget 2024

Leave a Comment