BPSC Recruitment 2024: असिस्टेंट आर्किटेक्ट की 106 भर्तियां जारी, जानें योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, शुल्क और इम्पोर्टेंट डेट

BPSC Recruitment 2024 के अंतर्गत बिहार लोकसभा ने एक नए पद को जारी किया है। यह पद असिस्टेंट आर्किटेक्ट का पद है। बिहार लोकसभा ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें यह बताया गया है कि बिहार लोकसभा की ओर से एक नई पदवी की नौकरी सामने आई है। यदि आप इस भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसे अंत तक जरूर पढ़ें और जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करें।

BPSC Recruitment 2024 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट से करें आवेदन

BPSC Recruitment 2024 : bharti से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया 21 फरवरी से आरंभ हो जाएगी। बात करें अंतिम तिथि की तो 11 मार्च 2024 को आवेदन पत्र जमा करवाने की आखिरी तिथि होगी। इसके पश्चात आप अपने आवेदन पत्र को जमा नहीं करवा पाएंगे। सरकारी जानकारी के मुताबिक, BPSC Assistant Architect 2024 के अंतर्गत 106 पदों को कई रूप में विभाजित किया गया है, जिसमें से 11 पद EWS, 21 पद SC, 27 पद EBS और 19 पद OBC के लिए उपलब्ध करवाया गया है। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करवाने के लिए स्टूडेंट को bpsc.bih.nic.in नामक वेबसाइट पर जाना होगा तथा अपने आवेदन पत्र को जमा करना होगा। यह BPSC का आधिकारिक वेबसाइट है।

जानें क्या है BPSC Assistant Architect eligibility ?

BPSC Assistant Architect के लिए आपका ग्रेजुएट होना आवश्यक है अन्यथा आप इस पद के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। बात करें उम्र की तो आपकी उम्र 21 से 37 वर्ष तक के बीच में होनी चाहिए। दोस्तों, दिलचस्प बात यह है कि OBC, EBC तथा महिलाओं के लिए यह उम्र बढ़ाकर 21 वर्ष से 40 वर्ष तक कर दी गई है। बात करें SC और ST की तो इनके लिए यह उम्र 21 से 42 वर्ष तक रखी गई है। उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के अंक के माध्यम से किया जाएगा। BPSC Assistant Architect परीक्षा का समय 2 घंटा होगा। परीक्षा का कुल अंक 300 होगा।

Agniveer Recruitment 2024: जानें योग्यता, पद, आवेदन प्रक्रिया, शुल्क, इम्पोर्टेंट डेट की सम्पूर्ण जानकारी

क्या है BPSC Assistant Architect के लिए आवेदन फीस ?

BPSC Recruitment 2024 for Assistant Architect में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम इसकी सरकारी वेबसाइट bpsc.bic.nic.in में जाकर होम पेज में प्रवेश करें। उसके बाद Apply पर क्लिक करें। आपके सामने एक फॉर्म रहेगी, जिसमें आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना है। इसके बाद अंत में मांगी गई आवेदन फीस जमा कर दें। बात करें आवेदन फीस की तो एससी, एसटी, ओबीसी और महिलाओं के लिए इस फॉर्म फिल्लप के अंत में ₹200 जमा करना होगा परंतु जनरल कैटिगरी वालों को 750 रुपए जमा करवाने होंगे।

SBI SCO Recruitment 2024: जानें आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, इम्पोर्टेंट डेट, शुल्क, पद नाम सम्पूर्ण जानकारी

BPSC Recruitment 2024: असिस्टेंट आर्किटेक्ट की 106 भर्तियां जारी, जानें योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, शुल्क और इम्पोर्टेंट डेट
BPSC Recruitment 2024

Leave a Comment