Black Day 2025: वैलेंटाइन डे पर भगत सिंह को मिली थी फांसी या कुछ और ही है इसका सच?

किसी का कहना है 14 February valentine day है तो किसी का कहना है कि 14 फरवरी को Black Day 2025 है, वहीं कुछ लोग इन दिन को भगत सिंह की मृत्यु की तारीख भी बता रहे हैं। यदि आप वाकई में जानना चाहते हैं 14 February Black Day और भगत सिंह की मृत्यु से जुड़ा पूरा मामला, तो यहां हम इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं। आज वैलेंटाइन डे को कई लोग मोहब्बत के त्यौहार के रूप में मना रहे हैं।

Black Day 2025

प्रत्येक साल यह त्यौहार काफी खुशी से मनाया जा रहा है लेकिन यह भी देखा जा रहा है कि लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं। इसका विरोध सही तर्क के द्वारा किया जा रहा है। यहां तक कि Animal Welfare Board ने भी इस दिन Cow Hug Day मनाने का ऐलान कर दिया परन्तु कुछ कारणों की वजह से इसे भी वापस ले लिया गया।

क्या सचमुच 14 फरवरी को भगत सिंह को मिली थी फांसी ?

14 February को लेकर एक और दावा यह है कि 14 फरवरी के दिन ही भगत सिंह को फांसी दी गई थी। इस वजह से भारत के कई संगठन इस दिन को ब्लैक डे के रूप में देखते हैं। 12 फरवरी से ही सोशल मीडिया पर यह ट्वीट किया जा रहा है कि 14 फरवरी को कोई भी व्यक्ति वैलेंटाइन डे नहीं मनाएगा।

Black Day 2025, Black Day Kyu Manate Hai, Black Day Kab Hai, Black Day Kab Manaya Jata Hai, Black Day Kyu Manaya Jata Hai, Black Ko Kya Hua Tha, Black Day

एक तरफ तो यह हमारी भारतीय संस्कृति नहीं है, वहीं दूसरी तरफ इस दिन हमारे भारत के वीर पुरुष भगत सिंह को फांसी दी गई थी। बात की जाए Black Day 2025 के तथ्यों की तो उसमें भी दो प्रकार के लोग हैं। पहले वे जिनका यह मानना है कि 14 फरवरी को भगत सिंह को फांसी दी गई थी, वहीं दूसरे वे जिनका कहना है कि 14 फरवरी को भगत सिंह, राजगुरु तथा सुखदेव तीनों को फांसी दी गई थी।

ये भी पढ़ें : 14 फरवरी को क्यों मनाते हैं ब्लैक डे ?

संत वैलेंटाइन के साथ भगत सिंह की मौत हुई निश्चित

बात करें सच्चाई की तो 14 फरवरी को न तो भगत सिंह को फांसी दी गई थी और न ही फांसी देने की सजा सुनाई गई थी। 31 मार्च 1931 को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई तथा 7 अक्टूबर 1930 ईस्वी को भगत सिंह को फांसी की सजा सुनाई गई थी। बात करें 14 फरवरी की तो 14 फरवरी को एक घटना जरूर घटित हुई थी जब श्री मदन मोहन जी ने वायसराय को यह पत्र भेजा था कि भगत सिंह की फांसी की सजा को उम्र कैद की सजा में बदल दिया जाए परंतु वायसराय ने इस अपील को स्वीकार नहीं किया और फांसी की सजा सुना दी। वेस्टर्न कल्चर को देखें तो 14 जनवरी को संत वेलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया गया था। इसलिए इस वैलेंटाइन डे के रूप में न मना कर ब्लैक डे के रूप में स्वीकार करना सही होगा।

Leave a Comment