Agniveer Recruitment 2024: जानें योग्यता, पद, आवेदन प्रक्रिया, शुल्क, इम्पोर्टेंट डेट की सम्पूर्ण जानकारी

Army Agniveer Bharti 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 12 फरवरी से आरंभ होने वाली है। सरकार ने अग्निवीर की भर्ती हेतु कई बड़े बदलाव किए हैं। Agniveer Recruitment 2024 इसके वजह से सभी विद्यार्थी जो अग्निवीर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे अग्निवीर का फॉर्म फिल्लप कर सकते हैं। बात करें सीटों की तो सरकार ने यह जाहिर कर दिया है कि Agniveer Bharti 2024 के लिए कुल 25,000 सीटों को खाली रखा गया है। Agniveer Recruitment 2024 की संपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दी जानकारी अवश्य पढ़ें।

Agniveer Recruitment 2024 के लिए क्या है प्रकिया?

Agniveer Recruitment 2024 : अग्निवीर में भर्ती चार श्रेणियों में होगी। इन श्रेणियों में पहले श्रेणी में जीडी अग्निवीर, दूसरे श्रेणी में अग्निवीर क्लर्क, तीसरी श्रेणी में टेक्निकल तथा चौथी श्रेणी में ट्रेड्स होंगे। बात करें अग्निवीर बनने की तो अग्निवीर बनने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी सर्वप्रथम ऑनलाइन अग्निवीर की लिखित परीक्षा देंगे।

इसके कुछ समय बाद फिजिकल तथा मेडिकल परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद यदि वे इस परीक्षा में पास होते हैं तब उन्हें अग्निवीर की नौकरी मिलेगी। अग्निवीर की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के पास एक आधार कार्ड तथा दसवीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके बाद ही वे अग्निवीर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Agniveer Bharti 2024 के लिए क्या है योग्यता?

Agniveer Bharti 2024 में ट्रेडमैन के लिए 45 फीसदी अंक, 10वीं पास सर्टिफिकेट और हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक आवश्यक है। लाइट मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस वाले विद्यार्थियों को ड्राइवर भर्ती में प्रेफरेंस दी जाएगी। इसके अलावा अग्निवीर तकनीकी के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और अंग्रेजी विषयों को शामिल किया गया है, जिसमें 50 फीसदी अंकों (एग्रीगेट) के साथ 12वीं पास सर्टिफिकेट आवश्यक है। प्रत्येक विषय के लिए कम से कम 40 फीसदी अंक जरूरी है।

ये भी पढ़ें : SBI SCO Recruitment 2024: जानें आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, इम्पोर्टेंट डेट, शुल्क, पद नाम सम्पूर्ण जानकारी

कैसे करें Agniveer Bharti 2024 के लिए अप्लाई?

अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर के लिए 60% अंक, 12वीं पास सर्टिफिकेट और अंग्रेजी और गणित/अकाउंट्स/ बुक कीपिंग में कम से कम 50 फीसदी अंक आवश्यक है। अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए 10वीं पास सर्टिफिकेट और सभी विषयों में 33 फीसदी अंक जरूरी है। अपने आवेदन पत्र को स्वीकृत करवाने के लिए विद्यार्थियों को इंडियन आर्मी के ऑफिशियल लिंक www.joinindianarmy.nic.in में अप्लाई करना होगा। इसके लिए बात करें शुल्क की तो 550 रुपये आवेदन शुल्क+ जीएसटी देनी होगी।

ये भी पढ़ें : Indian Coast Guard Navik Bharti 2024: जानें योग्यता, आवेदन शुल्क, इम्पोर्टेंट डेट, पद और भर्ती प्रक्रिया

Agniveer Recruitment 2024

Leave a Comment