Abu Dhabi Hindu Mandir : प्रधानमंत्री ने किया अबू धाबी में पहला हिन्दू मंदिर का उद्घाटन, जानें चौंकाने वाले तथ्य

अयोध्या में राम मंदिर के बाद अब Abu Dhabi Hindu Mandir की भव्यता वाकई में मिशाल पेश कर रही है। इसका उद्घाटन श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है। बताया जा रहा है कि इस मंदिर का निर्माण बलुआ पत्थरों से किया गया है। मंदिर का निर्माण करने वाली बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) के अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने मंगलवार को बताया कि Abu Dhabi Temple के प्रत्येक कोने में हम भारत के अंश को देख सकते हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां वाराणसी की घाटों की झलक भी देखने को मिलेगी।

Abu Dhabi Hindu Mandir : राष्ट्रपति ने UAE Temple के लिए दी जमीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने बयान में कहा कि जब वह यहां आते हैं, तो उन्हें ऐसा प्रतीत होता है कि वह अपने परिवार के बीच उपस्थित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने बस सामान्य रूप से ही राष्ट्रपति से Abu Dhabi Temple के जमीन की अपील की थी और बिना देर किए राष्ट्रपति ने कहा कि वह जहां तक लकीर खींच देंगे, वह जमीन मंदिर के लिए उन्हें मिल जाएगी। बात करें मंदिर की स्थिति की तो मंदिर UAE की राजधानी अबू धाबी में ‘अल वाकबा’ नाम के स्थान पर बनाया गया है। मंदिर की संरचना की बात की जाए तो यह मंदिर 27 एकड़ में बना हुआ है, जो 108 फुट बड़ा है।

ये भी पढ़ें : GST Reduction 2024: जल्द ही GST rate होगा कम, संसदीय समिति में हुई बैठक

आबू धाबी से 30 मिनट की दूरी पर है Abu Dhabi Temple

UAE Temple का स्वरूप काफी अधिक विशाल है। UAE Hindu Mandir आबू धाबी से करीब 30 मिनट की दूरी पर स्थित है। इसकी कल्पना करीब करीब 1997 ई से चली आ रही है परंतु अब जाकर यह मंदिर बनकर तैयार हुआ है। एक तरफ जहां यह मंदिर लोगों के लिए कल्पना मात्र थी, वहीं आज यह कल्पना वास्तविकता में बदल चुकी है। मंदिर प्रबंधक के मुताबिक Abu Dhabi Hindu Mandir के दोनों ओर गंगा तथा यमुना नदी बहती है, जो काफी विशेष है। यह अबू धाबी का पहला हिन्दू मंदिर है। इस मंदिर में 18 लाख ईटों को प्रयोग में लाया गया है तथा इसमें 300 सेंसरों का उपयोग किया गया है, जो सुनने में काफी अधिक चौका देने वाला प्रतीत होता है।

Abu Dhabi Hindu Mandir
Abu Dhabi Hindu Mandir

Leave a Comment